PM Modi तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे: गठबंधन के सहारे नई पारी की शुरुआत

PM Modi तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी और बीजेपी ने इससे पहले दो कार्यकालों में खुद का बहुमत पाया था मगर अबकी गठबंधन का सहारा है , पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद सिर्फ ही हैं जो तीसरी बार प्रधानमत्री के रूप में शपथ लेंगे , नेहरू जी भी 1952, 1957 और 1962 में लगातार आम चुनाव जीते थे।

Pm modi
modi ,nitish,nadaiu

PM Modi का शपथ ग्रहण समारोह : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शाम को 7 बजे भव्य समारोह में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी।आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साथ उनके नए कैबिनेट मंत्री सदस्य शपथ लेंगे। कल प्रधानमंत्री के निवास पर 11 घंटे की कठिन बैठक के बाद नए कैबिनेट का निर्णय लिया गया। क्यों की इस चुनाव में बीजेपी बहुमत दूर है 2019 और 2014 में बीजेपी के पास खुद का बहुमत था। बीजेपी को 2019 में 303 और 2014  282 सीटों जित मिली थी लेकिन इस बहुमत के 272 के आंकड़े से काफी दूर हैं ,2024 के आम चुनाव बीजेपी 240 सीट ही जित पाई हैं ?

दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा इसके राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है । अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली हाई अलर्ट पर है, इसलिए SWAT और NSG कमांडो को आयोजन स्थल और अन्य रणनीतिक स्थानों पर तैनात किया गया है।अगले कुछ दिनों के लिए, पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी को नो फ्लाई ज़ोन घोषित किया है. इससे ड्रोन, पैरा ग्लाइडर, रिमोटली पायलटेड विमान और हॉट एयर बैलून जैसे हवाई प्लेटफार्मों का उपयोग प्रतिबंधित होगा।  c

इस बार विदेशी मेहमानो के लिए पडोसी पहले की नई अपनाई गई है , जिसके तहत बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, मॉरीशस,सेशेल्स और मालदीव जैसे पड़ोसी देशों के नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों की आयोजन स्थल उपस्थिति होगी ,राष्ट्रपति भवन के इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे विपक्ष की ओर से भाग लेंगे।

PTI के अनुसार नरेंद्र मोदी  इस नए मंत्रिपरिषद में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से कई सांसदों को शामिल करने वाले हैं। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और बीजेपी के दो-दो सांसद आंध्र प्रदेश में शपथ लेंगे, जहां एनडीए ने 25 में से 21 लोकसभा सीटें जीती हैं। मंत्रिमंडल में कई नेता शामिल हो सकते हैं, जैसे जेडी(एस) के एचडी कुमारस्वामी और बीजेपी के सर्बानंद सोनोवाल टीडीपी के राम मोहन नायडू, पेम्मासनी चंद्रशेखर, । केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और नितिन गडकरी भी आज पद की शपथ लेंगे।  इस बीच, हिंद महासागर और दक्षिण एशिया के सात देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *