Jharkhand High Court से मिली जमानत के बाद Hemant Soren 28 jun 2024 बिरसा मुंडा जेल से रिहा ?

Share with the world

Jharkhand हाई कोर्ट के बेल ऑर्डर के बाद, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के प्रमुख Hemant Soren को बिरसा मुंडा जेल से रिहा कर दिया गया है, जहां वे एक कथित भूमि घोटाले के मामले में कई महीनो से बंद थे .

Hemant Soren
Hemant Soren

Jharkhand के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेता  Hemant Soren को झारखंड हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है उन्हें हाई कोर्ट के बेल ऑर्डर के बाद बिरसा मुंडा जेल से  शुक्रवार शाम को रिहा कर दिया गया । हेमंत सोरेन को रिसीव करने के लिए उनकी पत्नी पार्टी के सदस्यों के साथ जेल के बाहर पहले से मौजूद थी।  उनकी की पत्नी कल्पना सोरेन ने बेल ऑर्डर के लिए हाई कोर्ट धन्यवाद दिया और अपनी ख़ुशी जाहिर की।

इसी साल जनवरी में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा कथित भूमि घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में गिरफ्तार किए गए थे , अपने नेता हेमंत सोरेन को देखने लिए बिरसा मुंडा जेल के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओ के साथ बड़ी संख्या में आदिवासी लोग इक्कठा हो गए थे ,

क्यों जाना पड़ा Hemant Soren को जेल  ?

प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा  झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री पर लगाया है की उन्होंने  ने 8.5 एकड़ जमीन धोखाधड़ी से हासिल की है. इस मामले का संबंध आधिकारिक रिकॉर्ड की जालसाजी के माध्यम से बड़ी संपत्ति हासिल करने के लिए फर्जी खरीदारों और विक्रेताओं से है। ED ने कहा कि उन्होंने मामले से संबंधित ₹36 लाख नकद और दस्तावेज बरामद किए हैं,

उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था, 29 फरवरी को, हाई कोर्ट ने सोरेन की झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में भाग लेने की याचिका खारिज कर दी।   उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

Also Read : Britannia Industries: कोलकाता फैक्ट्री में VRS के बाद उत्पादन के भविष्य पर संकट के बादल ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *