Ind vs SA T20 world cup 2024 final : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका फाइनल में महामुकाबला ?

Share with the world

Ind vs Sa Final : अमेरिका और वेस्ट इंडीज में चल रहे T20 विश्व कप 2024 के  टूर्नामेंट का फाइनल मैच भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका में होगा। शनिवार को ICC T20 World Cup 2024 की ट्रॉफी को जीतने के लिए दो अजय रिकॉर्ड्स एक-दूसरे के आमने सामने होंगे।

Ind vs SA T20 world cup 2024 final
Ind vs SA T20 world cup 2024 final

ICC T20 World Cup 2024 के अब तक के मुकाबले में भारत और दक्षिण अफ्रीका सभी मैच जीत चुके हैं। भारत 2007 में जीती ट्रॉफी को दोबारा पाने की कोशिश कर रहा है, जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली बार फाइनल में पहुंचा है।

इस टूर्नामेंट के सभी मैच भारत ने जीते हैं, सिर्फ बारिश से प्रभावित कनाडा के खिलाफ खेले गए मैच में अंक गंवाए हैं। भारत ने ग्रुप 1 में बांग्लादेश,अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की है , साथ ही मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में बड़ी जीत मिली है।

Also Read :T20 World Cup 2024: Axar Patel और Kuldeep Yadav की जादुई गेंदबाजी से भारत ने 10 साल बाद फाइनल में जगह बनाई’ 

दक्षिण अफ्रीका ने टूर्नामेंट में परफेक्ट रिकॉर्ड बनाए रखा है, लेकिन उन्हें कई करीबी मुकाबले में जीत मिली हैं, जैसे कि नीदरलैंड,बांग्लादेश और नेपाल के ग्रुप रैंक और टूर्नामेंट के सह-मेजबान अमेरिका को सुपर 8 की शुरुआत में बहुत कम मार्ज़िंग से हराया है ।

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे चरण में इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के खिलाफ करीबी मैच जीता हैं , लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में  9 विकेट से बड़ी जीत हासिल की हैं।

Ind vs Sa Final Kensington Oval barbados पिच रिपोर्ट ?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का icc T20 विश्व कप 2024 का फाइनल मैच  शनिवार 29 जून को Kensington Oval मैदान पर होगा। केंसिंग्टन ओवल,बारबेडियन राजधानी के पश्चिम में कैरेबियन का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसमे 28,000 दर्शको की बैठने की व्यवस्था है । यहां 120 से अधिक वर्षों से क्रिकेट खेला जाता है, और अंतरराष्ट्रीय टीमों ने 1895 में पहली बार मैच खेला था।

इस पिच पर बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच तगड़ा कम्पटीशन देखने को मिलता है। तेज गेंदबाजों को इस मैदान पर उछाल के साथ स्विंग करने का अवसर मिलता है। वहीं, स्पिनर्स बीच के ओवरों में बल्लेबाजों को बहुत परेशान करते हैं। पहली पारी में औसत 153 रन है। 32 टी20 मैच इस मैदान पर खेले गए हैं। इनमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 19 मैच जीता हैं, जबकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने 11 मैच जीता हैं। वहीं, दो मैच बेनतीजा रहे है हैं।

Ind vs Sa Final Team

Team India : विराट कोहली, रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या , ऋषभ पंत (विकेटकीपर),यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव,  संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे,  कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल ।

Team South Africa : एडन माक्ररम (कप्तान),  गेराल्ड कोएट्जी, ओटनील बार्टमैन,ब्योर्न फोर्टुइन,  क्विंटन डी कॉक, मार्को जान्सन, रीजा हेंड्रिक्स, केशव महाराज, हेनरिक क्लासेन,एनरिक नॉर्खिया, डेविड मिलर,  तबरेज शम्सी, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेलटन, ट्रिस्टन स्टब्स।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *