PM Modi की बड़ी घोषणा: बांग्लादेशियों के लिए ई-चिकित्सा वीजा और रंगपुर में नया Assistant High Commission ,

Share with the world

PM Modi ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री Sheikh Hasina के साथ शनिवार को हुई वार्ता के बाद घोषणा की कि भारत में इलाज के लिए आने वाले बांग्लादेशियों को ई-चिकित्सा वीजा मिलेगा। साथ उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों ने बांग्लादेश के उत्तर पश्चिम क्षेत्र के रंगपुर में नया { Assistant High Commission }सहायक उच्चायोग खोलने पर सहमति बनी हैं।

PM Modi
PM Modi , Sheikh Hasina ”image flickr.com”

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री Sheikh Hasina के शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचने के बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर से कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। चर्चा के बाद जयशंकर ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया। “मैं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिलकर खुश हूं,” हमारे विशिष्ट साझेदारी और विकास के लिए उनके मार्गदर्शन की मैं प्रशंसा करता हूँ।” उनकी भारत यात्रा हमारे मजबूत और निकट संबंधों का संकेत है।

भारत और बांग्लादेश के बीच पिछले कुछ वर्षों में समग्र रणनीतिक संबंध बढ़ रहे हैं। भारत की “पड़ोसी पहले” नीति के कारण बांग्लादेश भारत का एक महत्वपूर्ण सहयोगी रहा है. दोनों देशों का सहयोग कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फैला हुआ है, जैसे व्यापार, वाणिज्य, सुरक्षा, ऊर्जा, कनेक्टिविटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और रक्षा।

Also Read : India vs Bangladesh टी20 विश्व कप 2024: सेमीफाइनल की ओर भारत का कड़ा मुकाबला बांग्लादेश से आज एंटीगा में , देखिये Pitch Report

PM Modi ने की घोषणा ?

शनिवार को शेख हसीना को नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। स्वागत समारोह के बाद उन्होंने पीएम मोदी से भी मुलाकात की।  प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री  शेख हसीना के साथ कई मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा की , चर्चा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि भारत में इलाज के लिए आने वाले बांग्लादेशियों को ई-चिकित्सा वीजा मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने रंगपुर में बांग्लादेश के उत्तर पश्चिमी भाग में लोगों की सुविधा के लिए एक नया Assistant High Commission खोलने पर सहमति बनी हैं । PM मोदी ने आज शाम विश्व कप में भारत और बांग्लादेश की क्रिकेट टीमों को भी शुभकामनाएं दीं।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *