in

Haryana exit poll 2024 : कांग्रेस की सत्ता में धमाकेदार वापसी के संकेत ?

कांग्रेस (Congress) की जीत के बाद सबसे बड़ा सवाल मुख्यमंत्री के चेहरे का है।

Haryana exit poll
Haryana exit poll

Haryana exit poll: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल्स ने प्रदेश की राजनीतिक हवा बदलने के संकेत दे दिए हैं। ‘रिपब्लिक-मैट्रिज’ के सर्वे के मुताबिक,(Congress) कांग्रेस 55 से 62 सीटों के साथ बहुमत हासिल करती दिख रही है, जबकि बीजेपी (BJP) के हाथों सिर्फ 18 से 24 सीटें आने की संभावना जताई जा रही है। अगर यह नतीजे सही साबित होते हैं, तो हरियाणा में कांग्रेस की जोरदार वापसी होगी।

Congress की सत्ता तक की राह: हुड्डा बनाम सैलजा

कांग्रेस (Congress) की जीत के बाद सबसे बड़ा सवाल मुख्यमंत्री के चेहरे का है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जिनके नेतृत्व में पार्टी ने मजबूती से चुनाव लड़ा है, इस रेस में सबसे आगे हैं। वहीं, कुमारी सैलजा, जो दलित समुदाय की प्रमुख नेता हैं, भी मुख्यमंत्री पद की प्रबल दावेदार हैं।

Haryana exit poll
Bhupendra Singh Hooda, Kumari Selja

हुड्डा का मानना है कि विधायक और आलाकमान का निर्णय ही अंतिम होगा, जबकि सैलजा ने भी इस बात की पुष्टि की है कि फैसला पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा ही किया जाएगा।

क्या हरियाणा को मिलेगा दलित मुख्यमंत्री?

कुमारी सैलजा की दावेदारी ने दलित समुदाय के भीतर उम्मीदें जगा दी हैं। हालांकि, इस पर मतदाताओं की मिली जुली प्रतिक्रियाएं हैं। हुड्डा के व्यापक अनुभव और लोकप्रियता को देखते हुए उनकी दावेदारी भी मजबूत है, जबकि सैलजा की मौजूदगी से दलित वर्ग में उत्साह है।

कांग्रेस को बहुमत की उम्मीद: Haryana exit poll की राय

‘इंडिया टुडे-सी वोटर’ के (Haryana exit poll) एग्जिट पोल्स ने कांग्रेस को 50-58 सीटों पर जीत का अनुमान दिया है, जबकि बीजेपी को 20-28 सीटों पर सिमटने की भविष्यवाणी की गई है। अन्य पार्टियों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा। ‘दैनिक भास्कर’ और अन्य सर्वेक्षणों में भी कांग्रेस को बहुमत से सत्ता में लौटने का संकेत दिया गया है।

क्या हरियाणा की राजनीति में आएगी बदलाव की लहर?

यदि ये  (Haryana exit poll) एग्जिट पोल्स सही साबित होते हैं, तो हरियाणा की राजनीति में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। बीजेपी, जो पिछले एक दशक से सत्ता में थी, को बड़ा झटका लग सकता है। वहीं, कांग्रेस की वापसी से राज्य की राजनीति में एक नई दिशा की शुरुआत होगी।

हालांकि, मतगणना 8 अक्टूबर को होगी और तभी यह तय होगा कि एग्जिट पोल्स की भविष्यवाणियां कितनी सटीक हैं।

Read Also :SSC CGL उत्तर कुंजी 2024: उम्मीदवारों के लिए बेहद अहम अपडेट ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

New Zealand

New Zealand Women vs India Women: न्यूजीलैंड से हार के बाद भारतीय टीम को वापसी की बड़ी चुनौती ?

Nazmul Hussain Shanto

Nazmul Hussain Shanto की टीम की चुनौत -“हमें नहीं पता 180 रन कैसे बनाते हैं” ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now