Nirjala Ekadashi 2024: तिथि, पूजा मुहूर्त और पारण का समय ?

Share with the world

Nirjala Ekadashi 2024 : लोगों में निर्जला एकादशी व्रत को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है। निर्जला एकादशी की सही तिथि,पूजा मुहूर्त और पारण का समय आइये जानते हैं।

Nirjala Ekadashi 2024
Nirjala Ekadashi 2024

Nirjala Ekadashi 2024 :निर्जला एकादशी का व्रत बिना किसी अन्न और जल के रखा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से आप अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। निर्जला एकादशी वर्ष की चौबीस एकादशियों में सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण है। लेकिन इस साल लोगों में असमंजस है कि निर्जला एकादशी का व्रत किस दिन रखा जाएगा। तो आइए जानते हैं कि इस वर्ष निर्जला एकादशी का व्रत किस दिन रखा जाएगा:

 Nirjala Ekadashi 2024 में कब मनाई जाएगी ?

हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी 17 जून को सुबह 4 बजकर 43 मिनट से शुरू होगी। वहीं ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 18 जून को सुबह 7 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में ज्येष्ठ शुक्ल की एकादशी दोनों दिन है।

पंचांग के अनुसार, द्वादशी तिथि 18 जून को सुबह 7 बजकर 24 मिनट पर शुरू होगी और 19 जून 2024 को सुबह 7 बजकर 28 मिनट पर समाप्त होगी यही कारण है कि इस वर्ष निर्जला एकादशी का व्रत मंगलवार, 18 जून 2024 को रखा जाएगा। 19 जून 2024 को सुबह 7 बजकर 28 मिनट से पहले निर्जला एकादशी का पारण करना होगा।

Nirjala Ekadashi का महत्व :

निर्जला एकादशी वर्ष की सबसे कठिन एकादशी है। इसमें अन्न और जल दोनों का त्याग करना होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार,निर्जला एकादशी का व्रत रखने और विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करने से मोक्ष और दीर्घायु का वर मिलता है। यदि कोई श्रद्धालु वर्ष की सभी चौबीस एकादशियों का उपवास नहीं कर सकता तो निर्जला एकादशी का व्रत रखकर दूसरी सभी एकादशियों का लाभ ले सकता है।

Read Also :eid al adha को बॉलीवुड अभिनेता KRK ‘ब्लडलेस ” सेलिब्रेट करेंगे ,नहीं देंगे जानवरो की क़ुर्बानी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *