Mohan Majhi बने ओडिशा के पहले बीजेपी CM, 24 साल बाद नवीन पटनायक सत्ता से बाहर

Share with the world

Mohan Majhi को बीजेपी ने ओडिशा का पहला मुख्यमंत्री बनाया है। साथ ही 24 सालों से ओडिशा में राज कर रहे नवीन पटनायक हुए सत्ता से बाहर ,बीजेपी ने लोकसभा चुनावों के साथ हुए विधानसभा चुनावों में 147 में  78 सीटें जीत गई हैं ।

mohan majhi
Mohan Manjhi Odisha CM

Mohan Majhi  ने ओडिशा के 15वे मुख्यमंत्री की रूप में  बुधवार को शपथ ली , भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से विधायक मोहन चरन माझी को ओडिशा का मुख्यमंत्री बनाया गया। खनिज संपन्न राज्य को 24 वर्षों के नवीन पटनायक के कार्यकाल के बाद एक नया मुख्यमंत्री मिला। ओडिशा विधानसभा चुनावों में, क्योंझर सीट से मोहन चरन माझी ने बीजू जनता दल (बीजेडी) की उम्मीदवार मिनू माझी को 11,577 वोटों से हराया । बीजेपी ने ओडिशा में अपनी पहली सरकार बनाने का बहुमत हासिल किया, राज्य और लोकसभा चुनावों में 147 सीटों में 78 पर जीत हासिल की।

Mohan Majhi ओडिशा के नवनियुक्त CM कौन है ?

ओडिशा के क्योंझर विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी नेता मोहन चरन माझी ने मिनू माझी को 11,577 वोटों से हराकर जीत दर्ज की वह ओडिशा विधानसभा के प्रमुख आदिवासी समुदाय के नेता है वह  पहली बार 2000 में इसी विधानसभा क्षेत्र से चुने गए थे। 52 वर्षीय मोहन चरण मांझी चार बार के विधायक हैं  1997 से अपनी राजनितिक सफर शुरू करने वाले मांझी ने सरपंच के चुनाव से शुरू होकर मुख्यमंत्री पद तक आ पहुंचा है.

Read this Also : Sofia Firdous ने रचा इतिहास, 2024 में बनीं ओडिशा की पहली महिला मुस्लिम विधायक

माझी ने एक विधायक के रूप में अपने चार कार्यकाल के दौरान अपनी समर्पित सार्वजनिक सेवा और उत्कृष्ट संगठनात्मक क्षमता के लिए प्रशंसा प्राप्त की है मोहन माझी एक साधारण परिवार से हैं  राजनीति में आने से पहले वह अपने इलाके में सरस्वती शिशु मंदिर में टीचर थे. और उनके पिता चौकीदार थे ,चुनावी हलफनामे के अनुसार उन्होंने 1987 में झुमपुरा हाई स्कूल से हायर सेकेंडरी और 1990 में आनंदपुर कॉलेज से 12वीं पास की हैं क्योंझर में ही स्थित चंद्रशेखर कॉलेज से बीए की डिग्री और ढेंकनाल लॉ कॉलेज से LLB की डिग्री हासिल की है हलफनामे में उन्होंने अपनी कुल चल-अचल संपत्ति करीब 1.97 करोड़ रुपये बताई हैं .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *