महान फुटबॉलर Lionel Messi का आज जन्मदिन है आइये जानते है उनकी की सफलता का राज ?

Share with the world

Lionel Messi का जन्म दिन है,  मेस्सी ने अपने बार्सिलोना के करियर में 10 ला लीगा खिताब, 4 चैंपियंस लीग खिताब और 7 कोपा डेल रे खिताब जीते हैं  उन्होंने ला लीगा में 474 गोल करके लीग का सबसे बड़े गोलकर्ता बन गए है। Messi 13 साल की उम्र में वे बार्सिलोना चले गए, जहां वे अविश्वसनीय प्रतिभा से जल्दी ही प्रसिद्ध हो गए।

Messi
Lionel Messi

Lionel Messi का जन्म 24 June 1987 को ‘ Rosario, Argentina ‘ रोसारियो, अर्जेंटीना में हुआ था ,उन्होंने हाल ही में अपना आठवां बैलन डी’ओर जीत कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इनके बाद सबसे ज्यादा बैलन डी’ओर पुर्तगाली खिलाड़ी Cristiano Ronaldo के पास हैं,

Messi 13 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ बार्सिलोना चले गए। बार्सिलोना के अंडर-14 टीम से शुरुआत करते हुए, मेस्सी ने जल्दी ही अपनी असाधारण प्रतिभा और कौशल से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने 17 साल की उम्र में एस्पेनयोल के खिलाफ सीनियर क्लब में पदार्पण किया और जल्द ही बार्सिलोना के मुख्य खिलाड़ियों में से एक बन गए।

Also Read :Virat Kohli ने रचा इतिहास: टी20 और वनडे विश्व कप में 3,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने,  

2005 में मेस्सी ने अर्जेंटीना के लिए पहली बार खेली और 2008 में बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने 2021 में कोपा अमेरिका जीता, और 2022 में कतर में अर्जेंटीना को विश्व कप जीता। मेस्सी के करियर की पराकाष्ठा 2022 में आई, जब उन्होंने कतर में फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना का नेतृत्व किया। फाइनल में फ्रांस के खिलाफ दो गोल करते हुए, मेस्सी ने अर्जेंटीना को पेनल्टी शूटआउट में जीत दिलाई,

Lionel Messi और अर्जेंटीना की सफलता का राज़ उनके सरल लेकिन प्रभावी खेल में है।

मेस्सी का खेल विश्लेषण दिखाता है कि वह मैदान पर हमेशा स्थिति को समझते रहते हैं। जब बाकी खिलाड़ी दौड़ते हैं, मेस्सी सही मौके की प्रतीक्षा करते हैं  उनकी यह विशेषता और पासिंग कौशल से अर्जेंटीना को गोल करने के कई मौके मिलते हैं। अर्जेंटीना की टीम की समझ और उनकी सरल पासिंग तकनीकें, जैसे वन-टू पास और तिरछी गोल महत्वपूर्ण हैं। उन्हें एक मजबूत टीम बनाती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *