in

Nahid Islam: वह छात्र नेता जिन्होंने Sheikh Hasina की सरकार को उखाड़ दिया।

Nahid Islam
Student leader Nahid Islam:

Nahid Islam : नाहिद इस्लाम ‘स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन’ आंदोलन के महत्वपूर्ण चेहरों में से एक हैं। यह आंदोलन बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली में सुधार की मांग कर रहा है, और छात्र नेता नाहिद इस आंदोलन का चेहरा बनकर उभरे हैं।

 Nahid Islam
Student leader Nahid Islam:

Bangladesh ; बांग्लादेश में एक महीने से चल रहे विरोध प्रदर्शनों की लहर ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देने और देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया। इस व्यापक प्रदर्शन की अगुवाई छात्र नेता नाहिद इस्लाम (Nahid Islam) ने की, जिन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों के लिए कोटा सुधार की मांग से शुरू हुए आंदोलन को एक बड़े एंटी-गवर्नमेंट संघर्ष में बदल दिया। सोमवार को, प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू की परवाह किए बिना प्रधानमंत्री के आवास पर धावा बोलते हुए अपनी जीत का ऐलान किया।

छात्र नेता Nahid Islam :

1 – Nahid Islam ढाका विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में छात्र हैं और मानवाधिकारों के प्रति अपनी गहरी प्रतिबद्धता के लिए पहचाने जाते हैं।

2- वे’स्टूडेंट्सअगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन’ आंदोलन के राष्ट्रीय समन्वयक हैं, जो बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली में सुधार की मांग कर रहा है। यह आंदोलन जून 2024 में बांग्लादेश की सुप्रीम कोर्ट द्वारा युद्ध के दिग्गजों और स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों के लिए 30 प्रतिशत कोटा बहाल करने के फैसले के बाद शुरू हुआ। आंदोलन ने इसे एक भेदभावपूर्ण और राजनीतिक हेरफेर से भरी प्रणाली करार दिया।

Also Read : Bangladesh में तख्तापलट: khaleda zia की रिहाई और Sheikh Hasina की विदाई ?

3- नाहिदनेशेख हसीना की पार्टी, अवामी लीग, की तीखी आलोचना की और उन्हें “सड़क पर तैनात आतंकवादी” बताया। शाहबाग में प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए, उन्होंने चेतावनी दी कि अगर लाठियां काम नहीं करेंगी तो छात्र “हथियार भी उठा सकते हैं।”

4- 19 जुलाई2024 को, Nahid Islam कोसबुजबाग के एक घर से 25 से अधिक अज्ञात व्यक्तियों ने अपहरण कर लिया। उन्हें आंखों पर पट्टी बांधकर, हाथ-पांव में हथकड़ी लगाकर और पूछताछ के दौरान अत्याचार किया गया। दो दिन बाद, वे पुरबाचल में एक पुल के नीचे अचेत और घायल अवस्था में मिले।

5-Nahid Islam कादूसराअपहरण 26 जुलाई 2024 को धनमंडी के गोनोशस्तया नगर अस्पताल से हुआ। अपहर्ताओं ने खुद को विभिन्न खुफिया एजेंसियों, जिसमें ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस की डिटेक्टिव ब्रांच भी शामिल है, से होने का दावा किया। हालांकि, पुलिस ने इस मामले में किसी भी संलिप्तता से इनकार किया है।

 

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

khaleda zia

Bangladesh में तख्तापलट: khaleda zia की रिहाई और Sheikh Hasina की विदाई ?

Bangladesh crisis : “Sheikh Hasina की किल्लत , नौकर की करोड़ों की संपत्ति और PM की सम्पत्ति पर उठापटक”

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now