in

पटना में Khan Sir के coaching center पर कार्रवाई: नियमों की अनदेखी के चलते लगा सरकारी ताला ?

Khan Sir
Khan Sir ,coaching center

दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए हादसों के बाद बिहार में कोचिंग संस्थानों (coaching center) की जांच तेज कर दी गई है। Khan Sir का ‘जीएएस रिसर्च सेंटर’ (Khan GS Research Centre) जांच के दौरान कई खामियों का शिकार हुआ, जिससे इसे बंद कर दिया गया है।

Khan Sir
Khan Sir ,coaching center

दिल्ली में घटनाओं के बाद पटना और बिहार भर में कोचिंग संस्थानों की छानबीन की जा रही है। Khan Sir के कोचिंग संस्थान की जांच में पाया गया कि यह मानकों पर खरा नहीं उतरता। मंगलवार को सदर एसडीएम ने निरीक्षण किया और रिपोर्ट में कई समस्याएं सामने आईं। इसके बाद बुधवार को कोचिंग सेंटर पर ताला लगा दिया गया और नोटिस चिपका दिया गया।

शिक्षा मंत्री का आदेश और जांच का दायरा .

बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने दिल्ली की घटना को देखते हुए सभी कोचिंग संस्थानों की जांच का आदेश दिया है। जिलाधिकारी और फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को इस जांच का जिम्मा सौंपा गया है। पटना में करीब 25 से 30 कोचिंग संस्थानों की जांच की गई है, जिनमें खान सर की ‘जीएस क्लासेस’ और ‘ज्ञान विंदू’ भी शामिल हैं।

Khan Sir के कोचिंग सेंटर में मिलीं खामियां

पटना के SDM श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर की टीम ने ‘Khan Sir’ खान सर के ‘जीएस रिसर्च सेंटर’ का निरीक्षण किया और कई मानकों की कमी पाई। इनमें रजिस्ट्रेशन की कमी, फायर एनओसी का अभाव और पार्किंग की व्यवस्था की अनदेखी शामिल है। अब तक लगभग 30 कोचिंग सेंटर की जांच की गई है, जिनमें से कई का रजिस्ट्रेशन भी नहीं है।

दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए हादसों के बाद कई कोचिंग संस्थानों को सील कर दिया गया था, अब इसी घटना के बाद अन्य राज्यों में भी कोचिंग संस्थानों की जांच शुरू की गई है।

Read Also : CBI ने Arvind Kejriwal की जमानत का विरोध, उन्हें ‘सूत्रधार’ करार दिया ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ismail Haniyeh

” हामास प्रमुख Ismail Haniyeh की ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या: हामास का आरोप ”

ICC

ICC T20 Ranking Update (july 2024): सूर्यकुमार यादव की स्थिरता, यशस्वी जायसवाल की शानदार छलांग ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now