in

Bangladesh में तख्तापलट: khaleda zia की रिहाई और Sheikh Hasina की विदाई ?

khaleda zia
Bangladesh khaleda zia Sheikh Hasina

Bangladesh के राष्ट्रपति मोहम्मद शाहबुद्दीन ने एक महत्वपूर्ण बयान जारी किया है कि उनकी अध्यक्षता में हुई बैठक में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) की अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया (khaleda zia) को तुरंत रिहा करने का निर्णय लिया गया है।

khaleda zia
Bangladesh khaleda zia Sheikh Hasina

Bangladesh : बांग्लादेश में हालिया तख्तापलट के बाद, पूर्व प्रधानमंत्री khaleda zia को जेल से रिहा कर दिया गया है, राष्ट्रपति मोहम्मद शाहबुद्दीन ने शेख हसीना (Sheikh Hasina) का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और khaleda zia की रिहाई का आदेश दिया। khaleda zia कई सालों से भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद थीं। अब, उन्होंने अंतरिम सरकार के गठन की भी घोषणा की है।

यह निर्णय सोमवार को तब लिया गया जब उनकी प्रतिद्वंद्वी शेख हसीना को सत्ता से हटा दिया गया और सेना ने सत्ता संभाल ली। प्रेस टीम के बयान के अनुसार, बैठक में सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज़-ज़मान, नौसेना और वायुसेना के प्रमुख, और कई विपक्षी पार्टियों के प्रमुख नेताओं ने भाग लिया इस बैठक में यह भी तय किया गया कि छात्र प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार सभी लोगों को रिहा किया जाएगा।

Sheikh Hasina के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश की स्थिति ,

सोमवार को पहले, वाकर-उज़-ज़मान ने राष्ट्र को सूचित किया कि शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और सेना एक अंतरिम सरकार का गठन करेगी। शेख हसीना ने जुलाई की शुरुआत से विरोध प्रदर्शनों को शांत करने की कोशिश की, लेकिन रविवार को हुई भीषण दंगों के बाद, जिनमें लगभग 100 लोगों की जान गई, उन्होंने देश छोड़ने का निर्णय लिया।

khaleda zia और Sheikh Hasina की दुश्मनी ?

1991 से बांग्लादेश की राजनीति में खालिदा जिया (khaleda zia) और शेख हसीना (Sheikh Hasina) के बीच गहरी दुश्मनी रही है। खालिदा, जो 78 साल की हैं और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) की प्रमुख हैं, 1991 में बांग्लादेश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं , उनके पति जियाउर रहमान की हत्या के बाद उनका राजनीतिक करियर उभरा। हालांकि, 2018 में उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में 17 साल की सजा मिली और जेल भेजा गया। हसीना की कट्टर प्रतिद्वंद्वी के रूप में खालिदा जिया का नाम गहराई से जुड़ा है।

अराजकता का माहौल और शांति की कोशिशें ,

हसीना के देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश में अराजकता का माहौल बन गया है। सेना ने खालिदा जिया को रिहा कर शांति व्यवस्था बहाल करने की कोशिश की है, जबकि उनकी रिहाई के बाद स्थिति को स्थिर करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।

सजीब वाजेद जॉय की अपील और विरोध की आलोचना ,

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने पुलिस, बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB), और सेना से अपील की है कि वे संविधान की रक्षा करें और किसी भी अनचाहे तत्व को सत्ता में नहीं आने दें। जॉय ने चेतावनी दी है कि ऐसा न करने पर बांग्लादेश पाकिस्तान जैसी समस्याओं भरी राह पर चल सकता है। उन्होंने प्रदर्शनों की हिंसा और जीवन की हानि को आतंकवाद करार दिया और कानून प्रवर्तन एजेंसियों से धैर्य बनाए रखने की अपील की।

हसीना की राजनीति से विदाई और बांग्लादेश की अस्थिर स्थिति ,

जॉय ने यह भी खुलासा किया कि उनकी मां, शेख हसीना, राजनीति में वापस नहीं आएंगी। बीबीसी को दिए साक्षात्कार में जॉय ने बताया कि हसीना निराश हैं कि उनके प्रयासों के बावजूद, बांग्लादेश को एक विफल राज्य से एशिया के उभरते बाघों में बदलने के बावजूद, एक अल्पसंख्यक ने उनके खिलाफ उठ खड़ा हुआ।

हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश की राजनीतिक स्थिति अस्थिर बनी हुई है। ढाका में हाल की झड़पों में कम से कम 135 लोग मारे गए हैं और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। हसीना के इस्तीफे के बाद, वह भारत पहुंची हैं, और कुछ रिपोर्टों के अनुसार, लंदन में शरण लेने की योजना बना सकती हैं। इस संकट के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवास पर कैबिनेट सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें बांग्लादेश की स्थिति पर चर्चा की गई।”

Read More ; Sheikh Hasina Resigns: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दिया इस्तीफा ,

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sheikh Hasina

Sheikh Hasina Resigns: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दिया इस्तीफा ,

Nahid Islam

Nahid Islam: वह छात्र नेता जिन्होंने Sheikh Hasina की सरकार को उखाड़ दिया।

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now