अमृतसर पुलिस ने Golden Temple में Yoga करने वाली अर्चना मकवाना के खिलाफ दर्ज की FIR ,धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप ?

Share with the world

मृतसर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने  (Golden Temple) स्वर्ण मंदिर में  Yoga करने और इसकी तस्वीरें अपने instagram हैंडल पर डालने वाली (Archana Makwana) अर्चना मकवाना खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी हैं । SGPC ने फैशन डिजाइनर और “लाइफस्टाइल इंफ्लुएंसर”अर्चना पर “धार्मिक भावनाओं को आहत” करने का आरोप लगाया है।

 Golden Temple
yoga in golden temple amritsar

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) गुरुद्वारों की सर्वोच्च संस्था है ,उसने अपने तीन कर्मचारियों को लापरवाही बरतने जुर्म में निलंबित कर दिया है। SGPC प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि अर्चना मकवाना के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस कमिश्नर को भेजी दी  गई है।“किसी को भी स्वर्ण मंदिर में सिख आचरण के खिलाफ हरकत करने की इजाजत नहीं है।

लेकिन कुछ लोग जानबूझकर इस पवित्र स्थान की पवित्रता और ऐतिहासिक महत्व को नजरअंदाज करते हैं।’आगे धामी ने कहा, “इस हरकत से सिखों की भावना और मर्यादा को ठेस पहुंची है, इसलिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।’ अमृतसर पुलिसने भी धारा 295-ए के तहत FIR दर्ज कर ली है ।

क्या है Golden Temple में Yoga विवाद ?

21 जून को देश भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस दौरान लोगों ने योग करके अपने अपने फोटो और वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया  उस समय सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी चर्चा में आ गया।फैशन डिजाइनर और “लाइफस्टाइल इंफ्लुएंसर” अर्चना मकवाना”Archana Makwana”ने अपने instagram पर एक योग करते हुए तस्वीर पोस्ट की, कुछ ही देर इनकी पोस्ट वायरल हो कर विवादों आ गई , क्यों की इस को स्वर्ण मंदिर के ‘प्रक्रम (परिक्रमा)’ पथ पर योग करते हुए लिया गया था।

मकवाना ने बाद में अपने “इंस्टाग्राम” हैंडल पर माफी मांगी और कहा कि “मैंने किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से कुछ नहीं पोस्ट किया था।” मैं नहीं जानती थी कि गुरुद्वारा साहिब परिसर में योग करना कुछ लोगों के लिए अपमानजनक हो सकता है।मेरी किसी की भावना पर चोट पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था। ” आगे आप इस वीडियो में अर्चना मकवाना को नीचे दिए गए विडिओ में सुन सकते है ” 

Also Read :Hajj 2025 के बाद जलवायु परिवर्तन के चलते मौसम बदल जाएगा: Saudi National Meteorological Center

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *