World Refrigeration Day 2024 : जानिए कैसे इस महत्वपूर्ण आविष्कार ने हमारे जीवन को बदल दिया

Share with the world

World Refrigeration Day 2024 :बुधवार 26 जून 2024 को विश्व रेफ्रिजरेशन दिवस मनाया जाएगा। इस दिन रेफ्रिजरेशन क्षेत्र और उसकी मानव जीवन में भूमिका को सम्मानित किया जाता है। यह दिन उन वैज्ञानिकों और रेफ्रिजरेशन इंजीनियरों का सम्मान करने का है जो हमारे घरों और कार्यस्थलों को अधिक आरामदायक बनाते हैं।

World Refrigeration Day 2024
World Refrigeration Day 2024

World Refrigeration Day 2024 :आज Refrigeration की जरूरत हर घर ,दुकान और ऑफिस को है। यह हमारे भोजन और पिने वाले पेय पदार्थो को सुरक्षित रखने में मदद करता है, बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है और जीवन बचाता है। रेफ्रिजरेशन हमारे लिए ताजा, ठंडा भोजन और पेय का आनंद लेने में मदद करता है। गर्मियों में तापमान बढ़ता है, इसलिए रेफ्रिजरेशन हमारे भोजन और पेय को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

Refrigeration का  महत्व ?

विश्व रेफ्रिजरेशन दिवस पर हम रेफ्रिजरेशन के महत्व को स्थायी रूप से प्रोत्साहित कर सकते हैं।अब समय है कि हम ऐसे तरीके अपनाएं जो रेफ्रिजरेशन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करें। हम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम कर सकते हैं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके और पुराने रेफ्रिजरेटर को रीसायकल करके।

आज के रेफ्रिजरेटर में कई बदलाव हुए हैं। हम यह दिन उन लोगों के काम की सराहना करते हुए बिताते हैं जो रेफ्रिजरेटर का आविष्कार और सुधार किये है ।जो आज के समय हमारे जीवन लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है।

Read Also : EVM हैकिंग दावे के बाद, Elon Musk ने राजनीतिक पार्टियों की आलोचना से फिर से बटोरी सुर्खियाँ

इस विश्व रेफ्रिजरेशन दिवस पर, चलिए एक क्षण लेते हैं और रेफ्रिजरेशन क्षेत्र और हमारे दैनिक जीवन में उसके योगदान की सराहना करते हैं। साथ ही, हम अपना हिस्सा भी करें ताकि रेफ्रिजरेशन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर सकें और ग्रह के भविष्य को बेहतर बना सकें।

Refrigeration का इतिहास  ?

रेफ्रिजरेटर से पहले लोग आइस बॉक्स का इस्तेमाल किया करते  थे , जो 1800s में आए और 1930 तक चलते रहे।ये लकड़ी से बनाए गए थे और उनके अंदर बर्फ रख्खी जाती  थी।

सबसे पहले 1755 में स्कॉटिश प्रोफेसर विलियम कुलेन ने एक प्रयोग में तापमान को कम करके दिखाया, जो कृत्रिम टेम्प्रेचर शुरुआत था। बाद में कई वैज्ञानिकों ने विभिन्न तरल पदार्थों और मशीनों का उपयोग किया।

1913 में फ्रेड डब्ल्यू वुल्फ ने पहला आधुनिक रेफ्रिजरेटर बनाया था। 1914 में, नाथनियल बी वेल्स ने इलेक्ट्रिक रेफ्रिजरेशन यूनिट बनाया। 1918 में केल्विनेटर कंपनी ने स्वचालित रेफ्रिजरेटर बनाए। 1927 में जनरल इलेक्ट्रिक ने “मॉनीटर-टॉप” नामक पहला लोकप्रिय रेफ्रिजरेटर बनाया।

1940 के दशक में पहला डीप फ्रीजर आया। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इसका उत्पादन बढ़ गया। 1950 और 60 के दशक में स्वचालित बर्फ़ बनाने और डीफ़्रॉस्टिंग की सुविधा हुई। 1970 और 80 के दशक में रेफ्रिजरेटर अधिक कुशल हो गए। फ्रीजर भोजन को -18 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर सुरक्षित रखते हैं।

300 साल से अधिक पहले पहला में मैकेनिकल रेफ्रिजरेटर बनाया गया था। उससे पहले, खाने पीने की सामग्री को ठंडा और बैक्टीरिया से बचाने के लिए तहखानों या पानी के नीचे रखा जाता था। आधुनिक रेफ्रिजरेशन ने जीवन के तरीके को बदल दिया और अब जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। US Department of Energy की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग हर घर में कम से कम एक रेफ्रिजरेटर है। 19वीं सदी में रेफ्रिजरेशन बढ़ने लगा। यह धीरे-धीरे सभी के लिए जरूरत हो गया है ।

World Refrigeration Day कैसे मनाएं ?

1 – जिन लोगों ने रेफ्रिजरेटर बनाया, उनके बारे में पढ़ें। इस सफल आविष्कार को बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले सभी आविष्कारकों को जानें। विश्व रेफ्रिजरेशन दिवस इसके इतिहास को जानकर मनाया जा सकता है।

2 – वेबिनार में शामिल हों: विश्व रेफ्रिजरेशन दिवस पर कई संगठन रेफ्रिजरेशन की आवश्यकता पर बहस करते हैं। आप रेफ्रिजरेटर का सही तरीके से उपयोग करके जलवायु परिवर्तन को कम करने के तरीके भी पढ़ सकते हैं।

3 – रेफ्रिजरेटर को सजाएं: इस दिन आप रेफ्रिजरेटर को सजाने में समय बिता सकते हैं। आप अपने फ्रिज को मैग्नेट और अन्य सजावटी वस्तुओं का उपयोग करके सजा सकते हैं। यह आपके दोस्तों और परिवार के साथ मनोरंजक गतिविधि है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *