in

Paralympics 2024 : Wheelchair Tennis का जश्न गूगल ने डूडल बना कर किया सेलिब्रेट ?

Wheelchair Tennis व्हीलचेयर टेनिस की प्रतियोगिता पेरिस के प्रसिद्ध रोलैंड गैरोस स्टेडियम में हो रही है, जो अपने क्ले कोर्ट के लिए जाना जाता है। यह प्रतियोगिता 30 अगस्त से शुरू हुई और 7 सितंबर को समाप्त होगी।

Paralympics 2024
Wheelchair Tennis

Paris में हो रहे पैरालिंपिक्स 2024 (Paralympics 2024) ने दुनियाभर के खेल प्रेमियों का ध्यान खींचा है। इस खास मौके पर, गूगल ने अपने अनोखे अंदाज में  (Wheelchair Tennis) व्हीलचेयर टेनिस का सम्मान किया है। मंगलवार को गूगल ने एक आकर्षक एनिमेटेड डूडल पेश किया, जिसमें पक्षियों को व्हीलचेयर पर टेनिस खेलते हुए दिखाया गया है। यह खूबसूरत दृश्य पेरिस के ऐतिहासिक जार्डिन डु पैलैस रॉयल या जार्डिन डेस ट्यूलेरीज में सेट किया गया है।

Wheelchair Tennis व्हीलचेयर टेनिस की प्रतियोगिता पेरिस के प्रसिद्ध रोलैंड गैरोस स्टेडियम में हो रही है, जो अपने क्ले कोर्ट के लिए जाना जाता है। यह प्रतियोगिता 30 अगस्त से शुरू हुई और 7 सितंबर को समाप्त होगी, इस टूर्नामेंट में पुरुष, महिला, और क्वाड श्रेणियों में एकल और युगल मैच खेले जा रहे हैं।

Wheelchair Tennis : एक नजर इतिहास पर ,

Wheelchair Tennis
Paralympics 2024 ,Wheelchair Tennis

Wheelchair Tennis की शुरुआत 1976 में अमेरिकी फ्रीस्टाइल स्कीयर ब्रैड पार्क्स ने की थी, इस खेल ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और 1992 में इसे पैरालंपिक खेलों का हिस्सा बनाया गया। 1980 के दशक में फ्रांस ने व्हीलचेयर टेनिस के लिए यूरोप में पहला विशेष कार्यक्रम शुरू किया, जिससे यह खेल और अधिक लोकप्रिय हुआ।

खेल के नियम और विशेषताएँ ,

Wheelchair Tennis के नियम आम टेनिस से मिलते-जुलते हैं, बस कुछ बदलाव किए गए हैं ताकि व्हीलचेयर का उपयोग कर रहे खिलाड़ियों को खेल में संतुलन मिल सके। खिलाड़ियों को गेंद को वापस करने से पहले दो बार उछालने की अनुमति दी जाती है। इस खेल में खिलाड़ियों की चपलता, सटीकता और ताकत का प्रदर्शन होता है, जो इसे बेहद रोमांचक बनाता है।

Read Also : Mahindra & Mahindra backed Classic Legends : IPO के साथ नई ऊंचाइयों की ओर एक नया कदम ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Jawa 42 FJ

Mahindra & Mahindra backed Classic Legends : IPO के साथ नई ऊंचाइयों की ओर एक नया कदम ?

Powerlifting Paralympics

Powerlifting Paralympics 2024 : दूसरे दिन के रोमांचक मुकाबले और नए चैंपियंस की चुनौती ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now