in

अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump पर पेंसिलवेनिया रैली में जानलेवा हमला:बाल बाल बचे ट्रंप ?

Trump
Donald Trump

अमेरिका के पेंसिलवेनिया में पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump को निशाना बनाते हुए गोली चली है । गोली Trump के  दाएं कान को चीरते हुए निकल गई , बाद में उन्हें अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने तुरंत घेर लिया और एक कार में सुरक्षित ले जाया गया। ट्रंप ने अपने सोशल नेटवर्क ‘ट्रुथ सोशल’ पर दी पहली प्रतिक्रिया ?

Trump
Donald Trump

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump को पेंसिलवेनिया में एक रैली के दौरान गोलीबारी के बाद मंच से हटा दिया गया , घटना के वीडियो में उन्हें अपने दाएं कान की ओर हाथ उठाते और दर्द में दिखाई देते हुए देखा जा सकता है। इसके बाद, अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने उन्हें जल्दी से घेर लिया और एक वाहन में सुरक्षित ले जाया गया।

घटना के दौरान Trump के कान और चेहरे पर खून स्पष्ट रूप से देखा जा सकता था। सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने मौके पर ही गोली चलाने वाले  को गोली मार दी। एजेंसी के प्रवक्ता एंथनी गुग्लिल्मी ने बताया कि एक दर्शक की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए, बताया जा रहा है हमलावर एक राइफल से लैस था और उसने रैली स्थल से कुछ सौ मीटर दूर एक घर की छत से गोली चलाई है । जो एक जानलेवा हमले के रूप में किया गया है।

Trump रैली में उपस्थित लोगों ने क्या बताया ?

रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने बटलर, पेंसिलवेनिया में अपने समर्थकों को संबोधित करना शुरू ही किया था तभी गोलीबारी शुरू हो गई , ट्रंप के कुछ समर्थक  उनके पीछे खड़े होकर प्लेकार्ड पकड़े थे, जो गोलीबारी के बाद नीचे झुक गए। बीबीसी से बात करते हुए दर्शकों ने बताया गोलीबारी मंच के दाईं ओर एक एक मंजिला इमारत से हुई है ।

एक दर्शक ग्रेग ने बताया कि उन्होंने मंच पर ट्रंप के आने के पांच मिनट बाद एक संदिग्ध व्यक्ति को इमारत की छत पर देखा था और पुलिस को उसकी जानकारी दी थी। वॉरेन और डेब्बी ने बताया कि उन्होंने कम से कम चार गोलियों की आवाज सुनी और सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने भीड़ में से लोगों को नीचे झुकने के लिए कहा।

Trump की प्रतिक्रिया ?

ट्रंप ने अपने सोशल नेटवर्क ‘ट्रुथ सोशल’ पर कहा कि एक गोली ने उनके दाएं कान के “ऊपरी हिस्से” को छेद दिया। उनके प्रवक्ता ने पहले कहा था कि ट्रंप “ठीक” हैं और स्थानीय मेडिकल सेंटर में इलाज करवा रहे हैं। ट्रंप ने लिखा, “मुझे तुरंत एहसास हुआ कि कुछ गलत हो रहा है। मैंने एक सीटी जैसी आवाज सुनी,और तुरंत गोली के त्वचा को चीरने का एहसास हुआ। बहुत खून बहा है ,

 राजनीतिक और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया ?

इस घटना पर बोलते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा, “अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हर किसी को इसकी निंदा करनी चाहिए।” पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि “हमारे लोकतंत्र में राजनीतिक हिंसा के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है” और वह “राहत महसूस कर रहे हैं कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप गंभीर रूप से घायल नहीं हुए।

अंतर्राष्ट्रीय नेताओं ने भी इस हमले की निंदा की। यूके के प्रधानमंत्री सर कीर स्टारमर ने कहा,”किसी भी रूप में राजनीतिक हिंसा का हमारे समाजों में कोई स्थान नहीं है।” जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने लोकतंत्र को चुनौती देने वाली हिंसा का विरोध करने का आह्वान किया।

Trump सोमवार को मिल्वौकी में पार्टी के सम्मेलन में राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन स्वीकार करने वाले थे। कुछ लोगों का अनुमान था कि वह बटलर रैली में अपने उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का खुलासा कर सकते थे। कुछ रिपब्लिकनों ने इस हमले के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को दोषी ठहराया और कहा कि उन्होंने ट्रंप की संभावित वापसी को लेकर भय फैलाया था।

Also read :”लॉर्ड्स में Anderson का विदाई मैच: स्टोक्स के बच्चों के साथ खेली क्रिकेट, कप्तान ने दी भावुक प्रतिक्रिया”

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Emraan Hashmi

8 साल पुराना विवाद: Emraan Hashmi ने Aishwarya Rai से माफी मांगने की इच्छा जताई ?

IND vs PAK Legends

IND vs PAK Legends : World Championship 2024,फाइनल मुकाबला: भारत की ऐतिहासिक जीत ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now