in

Pager विस्फोटों के बाद हिज़्बुल्लाह और इज़राइल के बीच तनाव बढ़ा ?

Pager blasts
Pager blasts

हाल ही में लेबनान (lebanon) में हुए पेजर (Pager) विस्फोटों ने हिज़्बुल्लाह (Hezbollah) और इज़राइल (israel) के बीच तनाव को और गहरा कर दिया है। इस हमले ने नौ मासूम जानें लीं, जिसमें एक 8 साल की बच्ची भी शामिल थी। लगभग 3,000 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 170 से ज्यादा की हालत गंभीर है। हिज़्बुल्लाह ने इस बर्बर हमले के बाद इज़राइल से बदला लेने की कसम खाई है। ये घटना पहले से ही इज़राइल और हमास के बीच जारी संघर्ष में और आग भरने का काम कर रही है, जिससे पूरे क्षेत्र में तनाव का माहौल और गहरा गया है।

आरोपों की दिशा: कौन जिम्मेदार?

israel पर आरोप: विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, पेजर विस्फोटों के पीछे इज़राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद और इज़राइली सेना का हाथ माना जा रहा है। लेबनान की सरकार ने इसे “इज़राइल की आपराधिक आक्रामकता” करार दिया है। हालांकि, इज़राइल की ओर से इस मामले में अब तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है, लेकिन ईरान ने इसे “इज़राइली आतंकवाद” का नाम दिया है।

Pager : एक छोटे उपकरण ने कैसे मचाई तबाही?

Pager की पहचान: जिन पेजरों का इस्तेमाल इन विस्फोटों में किया गया, उन पर गोल्ड अपोलो कंपनी का नाम अंकित था, लेकिन इन्हें हंगरी की एक वितरक कंपनी BAC कंसल्टिंग KFT द्वारा भेजा गया था। ताइवान ने साफ किया है कि उनके पास इन पेजरों को लेबनान या मध्य पूर्व में भेजने का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

Pager
Pager blasts

कैसे हुए विस्फोट? इन पेजरों में बैटरी के पास छोटे विस्फोटक लगाए गए थे, जिन्हें दूर से नियंत्रित किया गया। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह सभी विस्फोट एक साथ किए गए, जिससे यह हमला और ज्यादा घातक साबित हुआ। इस घटना ने हिज़्बुल्लाह की सुरक्षा प्रणाली की कमजोरी को उजागर कर दिया है।

हमले के बाद की अहम घटनाएं

ईरानी राजदूत घायल: इस हमले में लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हुए हैं, उनकी हालत स्थिर है और वे अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं।

जॉर्डन की मदद: जॉर्डन ने लेबनान को घायल लोगों की चिकित्सा सहायता के लिए हरसंभव मदद देने का वादा किया है।

अस्पतालों पर दबाव: विस्फोटों के बाद लेबनान के अस्पताल घायलों से भर गए हैं। करीब 200 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें तुरंत सर्जरी या गहन चिकित्सा की आवश्यकता है।

इज़राइल की रणनीति: Pager का हथियार के रूप में इस्तेमाल

पूर्व CIA अधिकारी रॉबर्ट बेयर के अनुसार, इन Pager विस्फोटों ने यह साबित किया कि इज़राइल हिज़्बुल्लाह की आपूर्ति श्रृंखला में हस्तक्षेप करने में सक्षम है। यह एक बेहद कठिनऔर चुनौतीपूर्ण काम है, यह घटना हिज़्बुल्लाह की सुरक्षा और उनकी गुप्त रणनीतियों पर सवाल खड़ा करती है, जो अब तक उनकी ताकत मानी जाती थी।

इज़राइल ने Pager जैसे छोटे उपकरणों को हथियार में बदलकर यह दिखाया कि वह तकनीकी रूप से कितनी उन्नत और सक्षम है। यह घटना इस बात की ओर इशारा करती है कि इज़राइल हिज़्बुल्लाह के भीतर गहरे तक पैठ बना सकता है, और आने वाले समय में यह संघर्ष और जटिल हो सकता है।

Read Also :Man United vs Barnsley: मैनचेस्टर यूनाइटेड का शानदार प्रदर्शन, 7-0 से धमाकेदार जीत ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Man United vs Barnsley

Man United vs Barnsley: मैनचेस्टर यूनाइटेड का शानदार प्रदर्शन, 7-0 से धमाकेदार जीत ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now