in

NEET PG 2024: परीक्षा शहर चयन विंडो पोर्टल खुला ,

NEET PG 2024
NEET PG 2024

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंस (NBEMS) ने NEET PG 2024 के लिए परीक्षा शहरों की सूची जारी कर दी है। 19 जुलाई से बोर्ड ने टेस्ट सिटी चयन विंडो पोर्टल खोल दिया है। उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा शहरों का चयन फिर से करना होगा। टेस्ट सिटी चुनने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है।

NEET PG 2024
NEET PG 2024

NBEMS के अनुसार, “सभी उम्मीदवार जिन्हें NEET-PG 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी किए गए थे, उन्हें अपने पसंदीदा शहरों का चयन फिर से करना होगा।” यह वेब विंडो 19 जुलाई 2024 से 22 जुलाई 2024 (रात 11:55 बजे तक) तक उपलब्ध रहेगी। NBEMS NEET PG 2024 का एडमिट कार्ड 8 अगस्त को जारी किया जाएगा।

29 जुलाई को उम्मीदवारों के पंजीकृत ईमेल आईडी पर उनके परीक्षा शहर का नाम भेजा जाएगा। आधिकारिक सूचना में बताया गया है कि “टेस्ट सिटी में स्थित टेस्ट सेंटर का स्थान एडमिट कार्ड के माध्यम से सूचित किया जाएगा, जो 8 अगस्त 2024 को NBEMS वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।” पहले 23 जून को होने वाली NEET PG 2024 परीक्षा अब 11 अगस्त को होगी। NEET PG 2024 में शामिल होने के लिए पात्रता की कट-ऑफ तिथि 15 अगस्त 2024 बनी रहेगी।

 NEET PG 2024 परीक्षा सेंटर के शहरों का चयन कैसे होगा?

NEET PG 2024 : आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को उपलब्ध टेस्ट शहरों में से चार पसंदीदा टेस्ट शहरों का चयन करना होगा जहाँ वह परीक्षा देना चाहते हैं। “जहाँ राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के पत्राचार पते में उपलब्ध टेस्ट शहरों की संख्या चार से कम है या परीक्षण सीटों की मांग उपलब्ध क्षमता से अधिक है, उम्मीदवार को निकटवर्ती राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के टेस्ट शहरों में से चुनने का विकल्प दिया जाएगा।”

उम्मीदवार को उपलब्ध कराए गए विकल्पों में से किसी एक टेस्ट सिटी का आवंटन किया जाएगा, और ये चार विकल्प टेस्ट सिटी की प्राथमिकता के क्रम के रूप में नहीं माने जाएंगे। यह संभव है कि किसी कारणवश चार पसंदीदा टेस्ट शहरों में से किसी भी शहर में टेस्ट सेंटर न मिल सके, जैसे कि ओवरकैपेसिटी, लॉजिस्टिकल, प्रशासनिक, या सुरक्षा कारणों से।

ऐसे मामलों में, उम्मीदवार को पत्राचार पते के राज्य या निकटवर्ती राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में उपलब्ध स्थानों में से किसी एक में टेस्ट सेंटर आवंटित किया जाएगा , जो उम्मीदवार इस ऑनलाइन विंडो के दौरान किसी टेस्ट सिटी के संबंध में कोई पसंद नहीं देंगे, उन्हें NBEMS द्वारा देश में कहीं भी टेस्ट सेंटर आवंटित किया जाएगा।

Read Also :NEET 2024: 23 लाख परिवारों के भविष्य की अनिश्चितता और न्यायिक जटिलताएं ?

 

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश के10 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव: Yogi Adityanath और Akhilesh Yadav में टक्कर की तैयारी ?

CrowdStrike

Microsoft outage: CrowdStrike की वजह से आई ‘Blue Screen of Death’ पर Elon Musk का तंज ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now