in

Kerala Nipah virus infection: स्वास्थ्य मंत्री Veena George द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण कदम ?

Kerala Nipah virus
Nipah virus infection • Kerala • Virus • Veena George • Malappuram

Kerala Nipah virus के प्रकोप को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्री Veena George ने उच्च-स्तरीय बैठक की, बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। एक 14 वर्षीय लड़के की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ये बैठक आयोजित की गई।

Kerala Nipah virus
Nipah virus infection • Kerala • Virus • Veena George • Malappuram

Kerala Nipah virus : केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को राज्य में निपाह वायरस के प्रकोप को रोकने के उपायों पर चर्चा करने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई  यह बैठक तब हुई जब मलप्पुरम जिले में एक 14 वर्षीय लड़के की रिपोर्ट निपाह वायरस पॉजिटिव आई है।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज बताया “वायरस पॉजिटिव बच्चे को कोझिकोड के सरकारी मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट कर दिया गया है। संपर्क ट्रेसिंग शुरू हो गई है। उच्च जोखिम  वाले संपर्कों को पहले ही अलग-थलग कर दिया गया है और उनके सैम्पल्स को परीक्षण के लिए भेजा गया है। बच्चा उपचाराधीन है और वेंटिलेटर पर है,”

Kerala Nipah virus infection • पर हुई उच्च-स्तरीय बैठक की मुख्य बिंदु:

  1. प्रकोपकाकेंद्र:- मलप्पुरम जिले के पंडिक्कड को निपाह प्रकोप का केंद्र घोषित किया गया है। यहां एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और अस्पतालों में मरीजों से मिलने से बचने की सलाह दी गई है।

2.मोनोक्लोनल एंटीबॉडी:- ऑस्ट्रेलिया से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी, जो पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) में संग्रहीत है, रविवार को केरल में पहुँचने वाली है। स्वास्थ्य विभाग ने मंजेरी मेडिकल कॉलेज में 30 आइसोलेशन रूम और छह-बेड आईसीयू स्थापित किया है।

  1. कंट्रोलरूम:- पंडिक्कडमें केंद्र से तीन किलोमीटर के दायरे में सख्त निगरानी रखी जाएगी। मलप्पुरम में 24 घंटे का कंट्रोल रूम और कॉल सेंटर स्थापित किया गया है।
  2. बच्चेकाइलाज:- संक्रमित बच्चा पहले एक निजी क्लिनिक में इलाज करा रहा था, फिर उसे पेरिंथलमन्ना के निजी अस्पताल में शिफ्ट किया गया, और अंततः कोझिकोड के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बच्चा अब वेंटिलेटर पर है।
  3. त्वरितकार्रवाई:- कोझिकोडके एक निजी अस्पताल द्वारा निपाह संक्रमण की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने तेजी से कार्रवाई की। सैम्पल्स को केरल की प्रयोगशालाओं में परीक्षण के लिए भेजा गया और पुष्टि के लिए पुणे के NIV में भेजा गया।
  4. प्रारंभिकसकारात्मकरिपोर्ट:- राज्य की प्रयोगशाला की प्रारंभिक रिपोर्ट सकारात्मक थी। हालाँकि, अंतिम पुष्टि पुणे NIV से अपेक्षित थी। इसके बावजूद, राज्य सरकार ने तत्काल एहतियाती कदम उठाए।
  5. संपर्कट्रेसिंग:- संपर्कट्रेसिंग शनिवार सुबह से ही शुरू हो गई थी। प्रारंभिक संपर्क सूची में 214 लोग शामिल हैं, जिनमें से 60 उच्च जोखिम वाले हैं। जल्द ही रूट मैप जारी किया जाएगा।
  6. मोबाइललैब:- पुणेNIV ने पिछली बार की तरह इस बार भी मोबाइल लैब प्रदान करने का वादा किया है।
  7. सतर्कताकीअपील:- वायनाड जिले के चिकित्सा अधिकारी पी. दिनेश ने निवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है और सभी स्वास्थ्य केंद्रों को महामारी निगरानी गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।
  8. विशेषकार्ययोजना:- राज्य सरकार ने निपाह प्रकोप को रोकने के लिए एक विशेष कार्य योजना की घोषणा की है। निपाह प्रकोप पहले 2018, 2021, और 2023 में कोझिकोड और 2019 में एर्नाकुलम में हुआ था।

Kerala Nipah virus के प्रकोप को रोकने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जनता से भी सहयोग की अपील की है  

Also Read :Gujarat में नया संकट: (Chandipura vesiculovirus) चांदीपुरा वायरस से 48 घंटों में 4 बच्चों की मौत, जांच जारी ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kedarnath

Landslide in Kedarnath 2024 :केदारनाथ पैदल मार्ग पर भूस्खलन से बड़ा हादसा, तीन की मौत, पांच घायल ?

Arvind Kejriwal

AAP का गंभीर आरोप: ‘BJP और दिल्ली LG Arvind Kejriwal की जान के साथ खेल रहे हैं ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now