in

Iran Quds Force Commander इजरायली हमले में सुरक्षित, स्थिति सामान्य ?

ईरानी अधिकारियों ने दी जानकारी:

Iran Quds Force Commander
Iran Quds Force Commander

ईरान की कुद्स फोर्स के प्रमुख कमांडर (Iran Quds Force Commander) इस्माइल क़ानी (Ismail Qani) पूरी तरह सुरक्षित हैं और स्वस्थ हैं। कुछ रिपोर्टों में यह दावा किया गया था कि बेरूत में इजरायल के हमले के बाद क़ानी से संपर्क नहीं हो पा रहा था,

लेकिन कुद्स फोर्स के डिप्टी कमांडर इराज मस्ज़ेदी (Iraj Mosquedi) ने स्पष्ट कर दिया है कि क़ानी पूरी तरह से ठीक हैं और अपने सभी कार्यों को सुचारू रूप से निभा रहे हैं। उन्होंने कहा, “किसी बयान की जरूरत नहीं है, वह पूरी तरह स्वस्थ और सक्रिय हैं।”

सूत्रों का कहना है कि (Iran Quds Force Commander) इस्माइल क़ानी हमले के समय बेरूत के दहिया इलाके में मौजूद थे, जहां इजरायल ने हिज़्बुल्लाह के वरिष्ठ नेता हाशिम सफीउद्दीन को निशाना बनाया। हालांकि, क़ानी उस समय सफीउद्दीन के साथ नहीं थे, जिससे वह सुरक्षित रहे और उन पर कोई हमला नहीं हुआ।

Israel के हमले और Hezbollah पर दबाव:

इजरायल (Israel) ने हाल ही में हिज़्बुल्लाह (Hezbollah) के ठिकानों पर हमले तेज कर दिए हैं, दहिया इलाका हिज़्बुल्लाह के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है और इजरायल इस संगठन को अपनी सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा मानता है। यही कारण है कि इजरायल हिज़्बुल्लाह की ताकत को कम करने के लिए हमले कर रहा है।

Iran Quds Force Commander की नई कमान:

2020 में क़ासिम सुलेमानी की बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में हत्या के बाद, इस्माइल क़ानी को Iran Quds Force Commander (कुद्स फोर्स) का नया प्रमुख बनाया गया था। तब से वह इस संगठन की कमान संभाल रहे हैं, जो ईरान के लिए विदेशी सैन्य और खुफिया अभियानों को संचालित करता है।

Iran Quds Force Commander
Iran Quds Force Commander

Iran Quds Force (कुद्स फोर्स) ईरान की विदेश नीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका मकसद ईरान के सहयोगी सशस्त्र समूहों के साथ मिलकर क्षेत्रीय हितों की रक्षा करना है। यह फोर्स न सिर्फ एक सैन्य ताकत है, बल्कि ईरान के प्रभाव को मध्य पूर्व में मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण साधन भी है, जिससे वह अपनी रणनीतिक स्थिति को बनाए रखता है।

Read Also : Nazmul Hussain Shanto की टीम की चुनौत -“हमें नहीं पता 180 रन कैसे बनाते हैं” ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Nazmul Hussain Shanto

Nazmul Hussain Shanto की टीम की चुनौत -“हमें नहीं पता 180 रन कैसे बनाते हैं” ?

Ratan Tata

Ratan Tata : भारत के महान उद्योगपति को आखिरी विदाई ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now