in

Idea share price :Vodafone idea और Indus Towers के शेयरों में तेज गिरावट, Airtel ने दिखाई मजबूती ?

Idea share price वोडाफोन आइडिया (Vodafone idea) और इंडस टावर्स के शेयरों में तेज गिरावट, निवेशकों के लिए मुश्किलें बढ़ीं।वहीं भारती एयरटेल की मजबूत प्रगति ने बाजार में सकारात्मकता की उम्मीदें जगाई।

Idea share price
Vodafone idea share price

Idea share price : 6 सितंबर को वोडाफोन आइडिया (Vodafone idea) और इंडस टावर्स (Indus Towers) के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई। इसकी वजह गोल्डमैन सैक्स की एक ताज़ा रिपोर्ट थी, जिसमें इन कंपनियों को लेकर गंभीर चिंताएं जताई गईं , खासतौर पर वोडाफोन आइडिया ( idea share price) को लेकर गोल्डमैन सैक्स ने ‘Sell’ रेटिंग जारी रखी और शेयर का लक्ष्य मूल्य थोड़ा बढ़ाकर ₹2.5 कर दिया, जो पहले ₹2.2 था। इस रिपोर्ट में बताया गया कि वोडाफोन आइडिया को नकदी प्रवाह (कैश फ्लो) संतुलित करने और बाज़ार में अपनी पकड़ वापस पाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। नतीजतन, वोडाफोन आइडिया के शेयर 13% से अधिक गिरकर ₹9.55 के 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गए।

Idea share price : Vodafone idea के सामने गंभीर चुनौतियाँ ,

Idea share price : गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) की रिपोर्ट के अनुसार, वोडाफोन आइडिया (Vodafone idea share price) के लिए आने वाले 3-4 साल बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। कंपनी का बाज़ार हिस्सेदारी (मार्केट शेयर) में लगभग 300 आधार अंकों (बेसिस पॉइंट्स) का नुकसान हो सकता है। यहां तक कि अगर कंपनी के AGR (एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू) बकाया में 65% तक की कटौती हो, टैरिफ में बढ़ोतरी हो, और सरकार को निकट भविष्य में कोई बड़ा भुगतान न करना पड़े, तब भी इसका शेयर मूल्य अधिकतम ₹19 तक ही जा सकता है।

 Indus Towers की गिरती साख.

इंडस टावर्स (Indus Towers) के शेयर भी गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के बाद 6% तक गिर गए। गोल्डमैन ने इंडस की रेटिंग ‘Neutral’ से घटाकर ‘Sell’ कर दी और इसके शेयर का लक्ष्य मूल्य ₹220 से बढ़ाकर ₹350 कर दिया। रिपोर्ट में कहा गया कि कंपनी के मौजूदा वैल्यूएशन और उसकी बुनियादी आर्थिक स्थिति के बीच अंतर है। इसके अलावा, इंडस टावर्स की मध्यम और दीर्घकालिक विकास (ग्रॉथ) की संभावनाओं को भी कमजोर बताया गया है। गोल्डमैन का मानना है कि जब तक वोडाफोन आइडिया, जो कि इंडस टावर्स का प्रमुख ग्राहक है, अपनी वित्तीय स्थिति नहीं सुधारती, तब तक इंडस की स्थिति में भी कोई सुधार नहीं होगा।

Indian Airtel की मजबूत प्रगति ,

Idea share price
Indian Airtel

इसके विपरीत, भारती एयरटेल (Indian Airtel) के लिए गोल्डमैन सैक्स ने सकारात्मक दृष्टिकोण पेश किया है। गोल्डमैन ने एयरटेल के शेयर का लक्ष्य मूल्य ₹900 से बढ़ाकर ₹1,700 कर दिया है, जो कि वर्तमान शेयर कीमत से 10% की संभावित बढ़त दिखाता है  रिपोर्ट में कहा गया कि भारती एयरटेल की मज़बूत वृद्धि, बेहतर कैश फ्लो और उभरती हुई रिटर्न प्रोफाइल इसे एक प्रीमियम वैल्यूएशन की हकदार बनाती है। कंपनी की FY24-27 के बीच 16% की राजस्व वृद्धि और 21% की EBITDA वृद्धि की उम्मीद जताई गई है। साथ ही, FY28 तक कंपनी का कर्ज़ (नेट डेब्ट) लगभग शून्य हो सकता है।

इस समय वोडाफोन आइडिया ( idea share price) और इंडस टावर्स (Indus Towers) की स्थिति चिंताजनक दिख रही है, जबकि भारती एयरटेल के लिए भविष्य उज्ज्वल प्रतीत होता है। जहां वोडाफोन आइडिया और इंडस टावर्स के शेयरों में गिरावट जारी है, वहीं एयरटेल की मज़बूत प्रगति इसे बाज़ार में एक सकारात्मक दिशा में आगे ले जा रही है।

Read Also :Supreme Court का सवाल: Arvind Kejriwal की जमानत पर 3 पैरा लिखने में 7 दिन क्यों लगे?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hartalika Teej

Hartalika Teej 2024 :पूजन विधि, महत्व, शुभ मुहूर्त और आरती ?

Hina khan

Hina Khan की नई चुनौती: Chemotherapy से Mucositis तक की जंग ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now