in

Gujarat में नया संकट: (Chandipura vesiculovirus) चांदीपुरा वायरस से 48 घंटों में 4 बच्चों की मौत, जांच जारी ?

Gujarat
Gujarat

Gujarat में एक नए वायरस ने प्रवेश कर लिया है, जिससे केवल 48 घंटों में चार बच्चों की मौत हो गई है।  स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों के नमूने पुणे भेज दिए हैं और इस बारे में जांच शुरू कर दी है।

Gujarat
Gujarat . (Chandipura Virus)

Gujarat  के साबरकांठा जिले में (Chandipura vesiculovirus) चांदीपुरा नामक वायरस ने लोगो की चिंता बढ़ा दी है। जिसकी संक्रमण से अब तक चार बच्चों की मौत हो चुकी है और कई बच्चे अभी भी इलाज के लिए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि मरने वाले बच्चों में एक साबरकांठा, दो अरवली और चौथा राजस्थान का था।

चांदीपुरा वायरस (Chandipura Virus) ने कोरोना और जीका वायरस के बाद लोगों को चिंतित कर दिया है, बच्चे हिम्मतनगर के सरकारी अस्पताल में भर्ती हैं क्योंकि वे इस वायरस से संक्रमित हैं।

Gujarat साबरकांठा जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने दी जानकारी ?

साबरकांठा जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी राज सुतारिया ने बताया कि सभी बच्चों के रक्त के नमूने पुणे के राष्ट्रीय विषाणु संस्थान (NIV) भेजे गए हैं, और अब जांच के परिणाम की प्रतीक्षा की जा रही है।

बच्चों की मृत्यु के बाद हिम्मतनगर सिविल अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञों ने चांदीपुरा वायरस का संदेह व्यक्त किया, सुतारिया ने कहा सभी बच्चों के नमूने पुणे में जांच के लिए भेजे गए हैं। अस्पताल में भर्ती अन्य दो बच्चों में भी इस वायरस का संक्रमण होने की संभावना वाले लक्षण दिखे हैं।

मरने वाले चार बच्चों में से एक साबरकांठा, दो अरवली और चौथा राजस्थान का था। राजस्थान के अन्य दो बच्चे भी अस्पताल में भर्ती हैं।

राजस्थान के अधिकारियों को भी इस संदेहास्पद वायरस से बच्चे की मृत्यु की सूचना दी गई है “हमने मरने वाले चार बच्चों और अन्य दो संक्रमित बच्चों के रक्त के नमूने पुणे के NIV भेजे हैं, संक्रमण को रोकने के लिए जिला अधिकारियों ने प्रभावित इलाकों में उपाय योजना बनाने वाले टीम बनाए गए हैं।

Chandipura Virus के क्या हैं लक्षण?

चांदीपुरा वायरस के कुछ लक्षण बताए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इस वायरस से संक्रमित बच्चों के मस्तिष्क में सूजन आ जाती है, जो इसका सबसे बड़ा लक्षण है। यह वायरस डेंगू फैलाने वाले कीटों और मच्छरों से फैलता है  फ्लू और तीव्र एन्सेफलाइटिस के लक्षण देता है। इसके अलावा भी कुछ अन्य लक्षण देखे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग संक्रमित बच्चों के परिवार के सदस्यों के भी नमूने ले रहा है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने उच्च अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में टेस्टिंग और अन्य कई मुद्दों पर निर्णय लिया जाने की संभावना है।

Also Read :Sahni Murder Case Bihar :VIP पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता की चाकू से निर्मम हत्या ?

 

 

 

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

JD Vance

‘JD Vance भारतीय मूल की उषा के पति : संभावित अमेरिकी उप-राष्ट्रपति ,जो Trump के साथ बदलेंगे अमेरिकी राजनीति का चेहरा ,

Rajya Sabha

Rajya Sabha में भाजपा की संख्या घटी, Modi सरकार & NDA को बहुमत की चुनौती ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now