in

Pakistan isi chief Faiz Hameed के खिलाफ आरोप: कोर्ट-मार्शल ?

Former Pakistan isi chief Faiz Hameed
Former Pakistan isi chief Faiz Hameed
Former Pakistan isi chief Faiz Hameed
Former Pakistan isi chief Faiz Hameed

Pakistan isi chief Faiz Hameed : पाकिस्तान की सेना ने अपने पूर्व खुफिया प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल फैज़ हमीद को गिरफ्तार कर लिया है और उनके खिलाफ कोर्ट-मार्शल की प्रक्रिया शुरू की है। यह घटना पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार हुई है, जिसमें एक पूर्व सैन्य अधिकारी पर इतनी गंभीर कार्रवाई की जा रही है।

सेना ने बताया कि फैज़ हमीद (Faiz Hameed) की गिरफ्तारी सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर की गई है, जो एक भूमि विकास मामले से संबंधित है। साथ ही, उनके रिटायरमेंट के बाद पाकिस्तान आर्मी एक्ट के कई उल्लंघनों का भी आरोप लगाया गया है।

एक निजी हाउसिंग स्कीम, “टॉप सिटी,” ने नवंबर 2023 में एक याचिका दायर की, जिसमें आरोप लगाया गया कि Faiz Hameed ने उसके मालिक के कार्यालयों और निवास पर छापा डालने की साजिश की। याचिका में दावा किया गया कि मई 2017 में पाकिस्तान रेंजर्स और ISI के अधिकारियों ने छापा मारा और सोने-चांदी के आभूषण सहित कई कीमती सामान ले लिए, जिसका आरोप आतंकवाद से जुड़ा था।

Faiz Hameed ने याचिकाकर्ता को आश्वस्त किया कि वे कुछ सामान लौटा देंगे, सिवाय “400 तोला सोना और नकदी” के। यह जानकारी Dawn ने याचिका के हवाले से दी है। याचिका में यह भी आरोप लगाया गया है कि कुछ पूर्व ISI अधिकारियों ने “हाउसिंग सोसाइटी पर अवैध कब्जा” कर लिया था।

Pakistan isi chief Faiz Hameed के भ्रष्टाचार की जांच  ,

मार्च 2024 में, पूर्व पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने खुलासा किया कि ISI प्रमुख फैज़ हमीद और उनके भाई पर भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच चल रही है। इसके बाद, अप्रैल में सेना ने एक विशेष जांच समिति का गठन किया, जो पूर्व खुफिया प्रमुख के खिलाफ शक्ति के दुरुपयोग के आरोपों की विस्तृत जांच करेगी।

लेफ्टिनेंट जनरल फैज़ हमीद नवंबर 2022 में शीर्ष दो सैन्य पदों के संभावित उम्मीदवारों में शामिल थे, लेकिन उन्होंने उसी महीने जल्द रिटायरमेंट की मांग की और अपना इस्तीफा भेजा, जो उनकी रिटायरमेंट की तारीख से चार महीने पहले था। उन्हें नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज द्वारा उनकी सजा में कथित भूमिका के लिए भी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

Read Also :  Sheikh Hasina का न दिया गया भाषण: Saint martin island को लेकर अमेरिका पर गंभीर आरोप ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NIRF 2024

NIRF 2024: Delhi University ने शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया: हिंदू कॉलेज ने पहला स्थान प्राप्त कर मिरांडा हाउस की सात साल की वर्चस्वता को समाप्त किया ?

supriya sule

Lok sabha election 2024 : Ajit Pawar ने supriya sule के खिलाफ पत्नी को उतारने पर जताया पछतावा ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now