in

Boycott Netflix India Trend : असली आतंकियों के नाम छिपाने पर सोशल मीडिया में उबाल ?

”Boycott Netflix India :नेटफ्लिक्स सीरीज पर विवाद, असली आतंकवादियों के नामों का ज़िक्र न होने से सोशल मीडिया पर गुस्सा,

BoycottNetflixIndia
BoycottNetflixIndia

Boycott Netflix India : नेटफ्लिक्स की एक नई सीरीज को लेकर विवाद खड़ा हो गया है, जिसमें 1999 की एयर इंडिया की फ्लाइट IC-814 के हाइजैक की कहानी दिखाई गई है, इस सीरीज में आतंकवादियों के असली नामों का जिक्र न करने पर सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। यूजर्स का मानना है कि इतनी संवेदनशील घटना पर गलत छवि पेश की जा रही है, और इस पर नेटफ्लिक्स की ज़िम्मेदारी तय होनी चाहिए।

BoycottNetflixIndia: सोशल मीडिया पर विरोध की लहर

जैसे ही यह विवाद सामने आया, लोगों ने  Netflix India के खिलाफ सोशल मीडिया पर मोर्चा खोल दिया। X (पहले ट्विटर) पर #BoycottNetflixIndia हैशटैग के तहत हजारों लोगों ने अपनी नाराजगी व्यक्त की। लोग सीरीज में बदलाव की मांग कर रहे हैं और नेटफ्लिक्स पर इसे हटाने का दबाव बना रहे हैं।

इस विवाद ने सोशल मीडिया को दो हिस्सों में बांट दिया है, कुछ लोग सीरीज को मनोरंजन का हिस्सा मानकर इसे सही ठहरा रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर, कई लोग इसे राष्ट्रीय सुरक्षा और धार्मिक भावनाओं से जुड़ा मुद्दा मानते हुए गंभीर रूप में देख रहे हैं। इससे यह बहस छिड़ गई है कि क्या फिल्मों और सीरीज में वास्तविक तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करना सही है?

यह विवाद एक बार फिर यह सवाल खड़ा करता है कि क्या डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को अपनी सामग्री के प्रति अधिक जिम्मेदार होना चाहिए? जब बात ऐतिहासिक या संवेदनशील घटनाओं की हो, तो सच्चाई और संवेदनशीलता का पूरा ध्यान रखना चाहिए। लोग मांग कर रहे हैं कि ऐसी सामग्री को प्रस्तुत करते वक्त जिम्मेदारी का परिचय दिया जाए।

 Netflix India का कदम और सरकार की प्रतिक्रिया

विवाद बढ़ने पर सरकार ने नेटफ्लिक्स इंडिया (Netflix India) के अधिकारियों से मुलाकात की और इस मुद्दे पर सफाई मांगी। नेटफ्लिक्स ने आश्वासन दिया कि सीरीज के शुरू में एक डिस्क्लेमर जोड़ा जाएगा, जिसमें असली आतंकवादियों के नाम का जिक्र होगा। यह देखने वाली बात होगी कि इससे जनता की नाराजगी शांत होती है या नहीं।

अनुभव सिन्हा की मिनी-सीरीज: विवाद का केंद्र

Boycott Netflix India
Netflix India,, Anubhav Sinha

इस सीरीज का निर्देशन फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा ने किया है, इसमें हाइजैक करने वाले आतंकवादियों को कोड नेम (जैसे चीफ, डॉक्टर, बर्गर, भोला और शंकर) के जरिए दिखाया गया है। हालांकि, वास्तविक आतंकवादियों के नाम इब्राहिम अतहर, सनी अहमद काजी, शाहीद अख्तर सैयद, मिस्त्री जहूर इब्राहिम, और सैयद शकीर थे, जिनका जिक्र न होने पर विवाद खड़ा हो गया है।

यह विवाद एक बड़ी चर्चा का विषय बन गया है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि  Netflix India और इस सीरीज के निर्माता इस मुद्दे पर क्या कदम उठाते हैं।

Read Also :“Netflix ‘IC 814 The kandahar hijacking : अपहरणकर्ताओं के नाम बदलने से मचा तूफान”

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Supreme Court

Supreme Court का सवाल: Arvind Kejriwal की जमानत पर 3 पैरा लिखने में 7 दिन क्यों लगे?

Hartalika Teej

Hartalika Teej 2024 :पूजन विधि, महत्व, शुभ मुहूर्त और आरती ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now