in

Karnataka में निजी नौकरियों में 100% आरक्षण: Siddaramaiah सरकार का ऐतिहासिक फैसला ?

Karnataka
Karnataka • Siddaramaiah

Karnataka • Siddaramaiah सरकार ने निजी कंपनियों में नौकरियों के संबंध में यह एक ऐतिहासिक निर्णय माना जा रहा है। कुछ निजी कंपनियाँ Reservation यह सवाल उठा रही हैं।100% आरक्षण यह कैसे संभव है,

Karnataka
Karnataka • Siddaramaiah

Karnataka • Siddaramaiah सरकार ने निजी कंपनियों में नौकरी के बारे में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है, कैबिनेट ने कन्नड़ों को निजी नौकरी में पूरी तरह से आरक्षण देने की अनुमति दी है। यह फैसला सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया, जिसकी सूचना कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सोशल मीडिया पर दी है। अब तक किसी भी राज्य ने ऐसा कदम नहीं उठाया है, इसलिए इस निर्णय को ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण माना जाता है।

Karnataka के मुख्यमंत्री Siddaramaiah ने क्या कहा है?

हमने मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला किया है कि 100% आरक्षण निजी कंपनियों के C और D ग्रुप के पदों पर होगा। इस आरक्षण से कन्नडिगों को फायदा होग , कन्नडिगों को इन पदों पर पहली प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इस विधेयक को हमारी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। हम अपना सरकार कन्नडिगों चला रहे हैं, इसलिए उनका हित सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है।”

मंजूरी दिए गए विधेयक में कौन-कौन सी बातें शामिल हैं?

गुरुवार को कर्नाटक राज्य उद्योग, कारखानों और संस्थानों में स्थानीय उम्मीदवारों को नौकरी देने वाला विधेयक प्रस्तुत किया जाएगा। इस विधेयक में स्थानीय लोगों को किसी भी निजी उद्योग, कारखाना या अन्य संस्थान में प्राथमिकता दी जाएगी।

नोडल एजेंसी द्वारा कन्नड़ भाषा की परीक्षा देनी होगी अगर किसी कन्नड़ व्यक्ति के कन्नड़ स्कूल का प्रमाणपत्र नहीं है तो। साथ ही, विधेयक का उल्लंघन करने पर कारखानों, संस्थानों, कंपनियों को 10,000 से 25,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। अगर जुर्माना भरने के बाद भी उल्लंघन जारी रहता है। इस विधेयक में प्रत्येक दिन सौ रुपये का अतिरिक्त जुर्माना भी शामिल है  Business Standard ने यह जानकारी दी है।

Karnataka 100% आरक्षण के लिए कौन पात्र हैं?

– कन्नड़ भाषा बोलने वाले कर्नाटकवासी जो 15 वर्ष से अधिक समय से वहाँ रह रहे हैं।

– ऐसे नागरिक जो कन्नड़ लिखना और पढ़ना जानते हैं नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को कन्नड भाषा का प्रमाणपत्र होना चाहिए।

– माध्यमिक स्कूल का प्रमाणपत्र नहीं रखने वाले कन्नडिगों को नोडल एजेंसी द्वारा आयोजित कन्नड भाषा की परीक्षा पास करनी होगी।

Read Also :” हर रविवार Cafe Mysore का खाना खाने का किया खुलासा,, Ambani family ने शांतेरी नायक को दी खास दावत,

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Cafe Mysore

” हर रविवार Cafe Mysore का खाना खाने का किया खुलासा,, Ambani family ने शांतेरी नायक को दी खास दावत,

Loan waiver • Telangana

Loan waiver • KCC वाले किसानों के लिए बड़ी राहत: एक लाख रुपये तक के ऋण माफ किए ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now