in

Israel पर Iran का बड़ा हमला: 200 मिसाइलें दागीं, इज़राइल ने दी कड़ी चेतावनी ?

Israel की राजधानी तेल अवीव (tel aviv) में दहशत का माहौल ,

Israel
Israel vs Iran

Israel : मंगलवार को ईरान ने इज़राइल पर 200 मिसाइलें दागीं, जिससे पूरे देश में अलार्म बज उठे और लोग सुरक्षित जगहों पर शरण लेने को मजबूर हो गए। ईरान ने यह हमला अपने वरिष्ठ गार्ड्स कमांडर और अन्य नेताओं की हत्या के जवाब में किया है। इस हमले के बाद, इज़राइली सेना ने हालात को नियंत्रण में बताया और लोगों को सुरक्षित स्थानों से बाहर आने की अनुमति दी।

Israel ने इस हमले के जवाब में गंभीर चेतावनी जारी की और कहा कि वे अपने समय और स्थान पर इसका बदला लेंगे। इज़राइली सेना की ओर से बताया गया कि मिसाइल हमलों की आशंका पहले से थी,इसलिए लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी गई थी।

Iran की चेतावनी: “अगर जवाबी कार्रवाई हुई, तो अंजाम भुगतने होंगे”

ईरान (Iran) के गार्ड्स ने इज़राइल को स्पष्ट चेतावनी दी है कि अगर उनके हमले का जवाब दिया गया, तो इज़राइल को “तबाही मचाने वाले हमलों” का सामना करना पड़ेगा, यह तनाव तब बढ़ा जब इज़राइली सैनिकों ने लेबनान में ज़मीनी हमले किए। यह संघर्ष पिछले साल गाज़ा में हुई लड़ाई के बाद से सबसे बड़ा माना जा रहा है।

1980 का दशक: जब Iran और Israel थे दोस्त

आज की स्थिति को देखकर यकीन करना मुश्किल है,लेकिन एक समय था जब ईरान और इज़राइल के बीच अच्छे संबंध थे। 1980 के दशक में इन दोनों देशों के बीच राजनयिक और व्यापारिक संबंध थे। आज की बढ़ती शत्रुता और संघर्ष के विपरीत, उस समय दोनों देश एक-दूसरे के सहयोगी थे।

 मोसाद मुख्यालय के पास भारी तबाही

ईरान द्वारा दागी गई मिसाइलों में से एक Israel के खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय के पास आकर गिरी, इस हमले के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें मुख्यालय के पास एक विशाल गड्ढा दिखाई दे रहा है।CNN ने इस वीडियो की पुष्टि की और बताया कि यह हर्ज़लिया की एक ऊंची इमारत से लिया गया था, जो मोसाद मुख्यालय से केवल 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

 “इज़राइली सैन्य ठिकानों पर किया हमला”

लेबनान के हिज़्बुल्लाह ने दावा किया है कि उन्होंने Israel – lebanon सीमा के पास एक इज़राइली सैन्य ठिकाने पर रॉकेट दागे हैं। इज़राइली सेना ने इस दावे की पुष्टि नहीं की है, लेकिन बताया है कि वे जल्द ही इस मामले पर अपडेट देंगे। उत्तरी इज़राइल में सायरन बजने की खबर आई है, लेकिन अभी तक किसी अन्य हमले या रॉकेट को रोकने की जानकारी नहीं मिली है।

 इज़राइली प्रधानमंत्री की कड़ी प्रतिक्रिया

Israel के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा, “ईरान ने बड़ी गलती की है, और इसका गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेगा।” इज़राइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव ने पूरे क्षेत्र में संघर्ष की आशंका बढ़ा दी है।

 अमेरिका और इज़राइल के बीच चल रही बातचीत

व्हाइट हाउस ने कहा है कि Israel अभी तक यह तय नहीं कर पाया है कि ईरान के इस अप्रत्याशित मिसाइल हमले का किस तरह से जवाब देना है। अमेरिकी और इज़राइली अधिकारी इस मुद्दे पर निरंतर बातचीत कर रहे हैं, क्योंकि इस हमले से क्षेत्रीय संघर्ष की संभावना तेज़ हो गई है।

 Israel
(Hezbollah) Hassan Nasrallah

ईरान ने यह हमला (Hezbollah) हिज़्बुल्लाह नेता (Hassan Nasrallah) हसन नसरल्लाह की हत्या के जवाब में किया है, जबकि इज़राइल ने हिज़्बुल्लाह के खिलाफ ज़मीनी अभियान शुरू किया था। इज़राइली सेना का कहना है कि ईरान ने कुल 180 प्रोजेक्टाइल दागे, जिनमें से कई को इज़राइली रक्षा प्रणाली ने विफल कर दिया, लेकिन कुछ प्रोजेक्टाइल इज़राइल और पश्चिमी तट पर गिरे, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

Read Also :Bollywood Star Govinda के साथ दुर्भाग्यपूर्ण हादसा: खुद की रिवॉल्वर से चली गोली ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

govinda

Bollywood Star Govinda के साथ दुर्भाग्यपूर्ण हादसा: खुद की रिवॉल्वर से चली गोली ?

SSC CGL Answer Key 2024

SSC CGL उत्तर कुंजी 2024: उम्मीदवारों के लिए बेहद अहम अपडेट ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now