in

Happy Raksha Bandhan 2024: शुभ मुहूर्त और खास तैयारियाँ ?

Raksha Bandhan
Happy Raksha Bandhan 2024

Raksha Bandhan 2024 : रक्षाबंधन भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का प्रतीक है, जो परिवारिक संबंधों को और भी मजबूत बनाता है, इस खास दिन पर बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उसकी सुरक्षा और सुख-समृद्धि की कामना करती है, जबकि भाई अपनी बहन को जीवनभर उसका संबल बनने का वचन देता है।

 Raksha Bandhan
Happy Raksha Bandhan 2024

Raksha Bandhan 2024 : इस साल रक्षाबंधन पर भद्राकाल का प्रभाव है, जिसे शुभ कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है। ज्योतिषाचार्य गायत्री शर्मा के अनुसार, इस वर्ष भद्राकाल दोपहर 1:30 बजे तक रहेगा, इसलिए राखी बांधने का शुभ समय दोपहर 1:30 बजे के बाद से रात 9:30 बजे तक रहेगा।

यदि किसी कारणवश आपको भद्राकाल में ही राखी बांधनी हो, तो आप भगवान गणेश की पूजा करके इस अशुभ समय के प्रभाव को समाप्त कर सकते हैं। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता माना जाता है, जो भक्तों के सभी कष्ट हर लेते हैं।

Raksha Bandhan के लिए दिल्ली मेट्रो की खास तैयारियां  ,

Raksha Bandhan  के दिन दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए विशेष इंतजाम किए हैं। अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं और स्टेशनों पर अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती की गई है। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे मेट्रो के क्यूआर टिकट ऑनलाइन खरीदने के लिए डीएमआरसी मोमेंटम 2.0 मोबाइल ऐप, व्हाट्सएप, पेटीएम, वन दिल्ली, और अमेजन का उपयोग करें। इससे टिकट काउंटर पर भीड़ से बचा जा सकेगा।

UP में भी महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा ,

उत्तर प्रदेश सरकार ने Raksha Bandhan के मौके पर महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा की सुविधा दी है, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी माताओं और बहनों को रक्षाबंधन के दिन 24 घंटे के लिए निशुल्क बस यात्रा की सुविधा प्रदान की गई है।

इस रक्षाबंधन पर इन विशेष सुविधाओं का लाभ उठाते हुए, अपने भाइयों को राखी बांधें और इस त्योहार को यादगार बनाएं।

Read Also : – Raksha Bandhan 2024 : समर्पण, ममता और विश्वास का पवित्र बंधन ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

iQOO Z9s

iQOO Z9s & Z9s Pro: जानिए क्यों है ये स्मार्टफोन्स खास ?

Champai Soren

Champai Soren का नया दांव: क्या Jharkhand के ‘टाइगर’ की राह बदलने वाली है?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now