in

Vinesh Phogat disqualified : Paris Olympics 2024 में भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका ?

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat disqualified : Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगट (Vinesh Phogat ) को 50 किलोग्राम श्रेणी में वजन अधिक पाए जाने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इस निर्णय ने बुधवार शाम तक उनके पोडियम पर पहुंचने की संभावनाओं को समाप्त कर दिया है। यह एक गंभीर और दिल तोड़ने वाली स्थिति है, खासकर तब जब विनेश ने गोल्ड मेडल की उम्मीदों को संजोए हुए थे।

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat disqualified : Paris Olympics 2024

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने इस स्थिति पर बयान जारी किया, जिसमें कहा गया, “हमें खेद के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि Vinesh Phogat को 50 किलोग्राम महिला पहलवानों की श्रेणी से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। टीम की पूरी रात की मेहनत के बावजूद, वह सुबह वजन सीमा से कुछ ग्राम अधिक पाई गईं। इस समय टीम कोई और टिप्पणी नहीं करेगी  हम विनेश की निजता का सम्मान करने की अपील करते हैं और मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।”

पेरिस ओलंपिक्स 2024 में Vinesh Phogat  ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में प्रतिस्पर्धा की, लेकिन वजन की सीमा से थोड़ी अधिक पाई गईं, इससे वह पूरी तरह से प्रतियोगिता से बाहर हो गईं। आमतौर पर 53 किलोग्राम की श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करने वाली विनेश ने पेरिस ओलंपिक्स के लिए अपना वजन 50 किलोग्राम तक घटाया था, लेकिन दूसरे दिन वजन में वह लगभग 100 ग्राम अधिक पाई गईं।

Vinesh Phogat आखिरी समय तक किया प्रयास,

Vinesh Phogat  ने वजन कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया, जैसे भोजन छोड़ना और अधिक दौड़ना। पूरी रात नींद न लेने के बावजूद, वजन सीमा में आने की उम्मीद की गई थी। भारतीय अधिकारियों ने ओलंपिक समिति से और समय देने की भी गुहार लगाई, लेकिन यह प्रयास भी सफल नहीं हुआ।

Vinesh Phogat शानदार प्रदर्शन की कहानी ,

पेरिस ओलंपिक्स में विनेश का पहला मुकाबला बेहद कठिन था। वह जापानी पहलवान युई सुसाकी के खिलाफ थीं, जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कभी हार नहीं मानी और चार बार की विश्व ओलंपिक चैंपियन भी हैं। विनेश ने अपने संघर्ष से शक्ति प्राप्त की और एक बेहतरीन खेल योजना का उपयोग करते हुए ओलंपिक चैंपियन को चौंकाया और हार का सामना कराया।

अगले दौर में विनेश ने यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। खुशी के आंसू उनकी आंखों में थे, लेकिन उनका सपना पेरिस ओलंपिक्स में बिना पदक के ही अधूरा रह गया।

Read Also ;  Paris Olympics 2024: Vinesh Phogat ने रचा इतिहास, महावीर फोगाट की बृजभूषण पर तीखी प्रतिक्रिया और बृजभूषण हुए ट्रोल ?

newsforindia.in

Written by newsforindia.in

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Vinesh Phogat

Paris Olympics 2024: Vinesh Phogat ने रचा इतिहास, महावीर फोगाट की बृजभूषण पर तीखी प्रतिक्रिया और बृजभूषण हुए ट्रोल ?

Mirabai Chanu

Mirabai Chanu का धमाकेदार प्रदर्शन: Paris Olympics 2024 में महिला 49 किलोग्राम Weightlifting की लाइव कवरेज ?

WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now